हर महीने 409 मिलियन से ज़्यादा लोग ब्लॉग पढ़ते हैं , जिससे ब्रांड जागरूकता, उपभोक्ता विश्वास और सकारात्मक रिटर्न की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा, ब्लॉगिंग के परिणामस्वरूप Index किए गए पेजों में 434 प्रतिशत की वृद्धि और इंडेक्स किए गए लिंक में 93 प्रतिशत की वृद्धि होती है।
इसका मतलब है कि आपकी कंपनी के लिए ज़्यादा इनबाउंड ट्रैफ़िक और ज़्यादा बार-बार आने वाले ग्राहक। क्या पसंद नहीं है?
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Blogging trends |
ऐसा कहा जाता है कि, हर महीने दुनिया भर में 8.2 मिलियन ब्लॉग पोस्ट अपलोड किए जाते हैं , और प्रतिभा पूल केवल बढ़ रहा है। प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए, आपको नवीनतम ब्लॉगिंग रुझानों से अवगत होना चाहिए और कंटेंट मार्केटिंग रणनीतियों के साथ अद्यतित रहना चाहिए।
यहां इस वर्ष के कुछ सबसे बड़े ब्लॉगिंग रुझानों पर ध्यान दिया जा रहा है, साथ ही उन्हें अपनी ब्लॉगिंग रणनीति में लागू करने के त्वरित और आसान तरीके भी बताए गए हैं।
यहां इस वर्ष के कुछ सबसे बड़े ब्लॉगिंग रुझानों पर ध्यान दिया जा रहा है, साथ ही उन्हें अपनी ब्लॉगिंग रणनीति में लागू करने के त्वरित और आसान तरीके भी बताए गए हैं।
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Blogging Trend 1: Visual Content
कोई भी ब्लॉगिंग प्रवृत्ति सूची आपको दृश्य सामग्री के महत्व की याद दिलाए बिना पूरी नहीं होगी।इसमें कोई संदेह नहीं है; दृश्य सामग्री का चलन बढ़ रहा है। अध्ययनों से पता चला है कि पाठक अपने द्वारा देखी गई दृश्य सामग्री का 65 प्रतिशत हिस्सा तीन दिन बाद भी याद रख सकते हैं।
यह आपके ब्रांड की दृश्यता और प्रतिधारण के लिए एक बड़ा बढ़ावा है।
जैसे-जैसे ब्लॉग लंबे और अधिक विस्तृत होते जाते हैं, डिजाइन और अन्तरक्रियाशीलता का महत्व बढ़ता जाता है। दृश्य सामग्री पाठकों को बिना पूरी सामग्री पढ़े ही उसे स्कैन करने का एक तरीका प्रदान कर सकती है।
ऑनलाइन पाठकों में से केवल 16 प्रतिशत ही शब्द-दर-शब्द सामग्री को पढ़ते हैं। बाकी लोग त्वरित और कुशल जानकारी की तलाश में स्कैनिंग करते हैं।
अगर आप चाहते हैं कि पाठक आपके पेज पर बने रहें, जुड़े रहें और दूसरे प्लैटफ़ॉर्म पर आपके कंटेंट को प्रमोट करें, तो इससे आपकी जानकारी को स्कैन करना और याद रखना आसान हो जाएगा - बस विज़ुअल का इस्तेमाल करके।
अपने ब्लॉग पोस्ट में दृश्य सामग्री का उपयोग करना
अपनी सामग्री में चित्र और वीडियो जोड़ने से पाठ के भारी हिस्से टूट जाते हैं और आपके दर्शकों को आपकी सामग्री से जुड़ने का एक नया, प्रतिक्रियाशील तरीका मिल जाता है।
अपने ब्लॉग में हमेशा मूल सामग्री का उपयोग करना बेहतर होता है, लेकिन एक आकर्षक ब्लॉग डिज़ाइन करते समय स्टॉक इमेजरी अभी भी उपयोगी हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक इन्फोग्राफ़िक पाठकों को आपकी पोस्ट को पूरी तरह से पढ़े बिना आसानी से आपकी जानकारी प्राप्त करने का एक तरीका प्रदान करता है।
यहाँ ओबेरलो से एक महान इन्फोग्राफिक उदाहरण है ।
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orbelo |
वीडियो सामग्री इस वर्ष के सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग रुझानों में से एक है जो पाठकों को आपकी पोस्ट के साथ बातचीत करने का एक अधिक आकर्षक तरीका प्रदान करती है।
वाइज़ोल के सर्वेक्षणों से पता चला है कि लोग प्रतिदिन औसतन 2.5 घंटे वीडियो सामग्री देखते हैं, इसलिए अपने ब्लॉग में वीडियो सामग्री को एकीकृत करना आपके पृष्ठों पर बिताए गए उपयोगकर्ता समय को अनुकूलित करने का एक शानदार तरीका है।
Blogging Trend 2: Affiliate Marketing
आज के ब्लॉगिंग रुझानों में एक अन्य महत्वपूर्ण कारक आपके ब्लॉग सामग्री में सहबद्ध विपणन लिंक का कार्यान्वयन है ।संबद्ध विपणन आपको अपनी वेबसाइट के बाहर एक सतत बिक्री फ़नल बनाने की अनुमति देता है।
उदाहरण के लिए, अगर आप B2C व्यवसाय चला रहे हैं, तो आप अपने उत्पाद के बारे में समीक्षा पोस्ट लिखने के लिए किसी ब्लॉगर को नियुक्त कर सकते हैं। वहां से, आप उनके फ़ॉलोअर्स को उस पोस्ट से उत्पाद खरीदने पर छूट दे सकते हैं।
इससे न केवल आपकी बिक्री पहुंच में सुधार होगा, बल्कि यह आपको नए दर्शकों से भी परिचित कराएगा।
अमेरिका में सभी सहबद्ध कमीशनों में ब्लॉगों का योगदान 40 प्रतिशत से अधिक है - जिससे सहबद्ध विपणक प्रति वर्ष औसतन 65,800 डॉलर कमाते हैं।
इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सहबद्ध विपणन वर्ष के सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग रुझानों में से एक है। तो आप इस तकनीक का लाभ कैसे उठा सकते हैं?
अपने ब्लॉग पर एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करें
ब्लॉग बनाते समय, उन सहबद्ध विपणन तकनीकों के बारे में सोचें जिन्हें आप उपयोग कर सकते हैं।
अगर आप किसी उत्पाद या सेवा का ज़िक्र कर रहे हैं, तो उस कंपनी से संपर्क करें और देखें कि क्या उनके पास कोई सहबद्ध कार्यक्रम है जिसमें आप शामिल हो सकते हैं। आप इसे Google पर एक सरल खोज करके कर सकते हैं: उत्पाद + “सहबद्ध कार्यक्रम।”
हमेशा उस उत्पाद को चुनना सबसे अच्छा होता है जिसे आप जानते हैं और पसंद करते हैं, क्योंकि आपके परिणाम इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप उसे कितनी अच्छी तरह बेचते हैं।
ऐसा कहा जाता है कि, कोई भी बिक्री की पिच नहीं पढ़ना चाहता। एक सफल सहबद्ध ब्लॉग शैक्षिक और जानकारीपूर्ण होना चाहिए और इसमें SEO और विज़ुअल कंटेंट जैसी अन्य ब्लॉगिंग तकनीकों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एफटीसी के अनुसार आपको किसी भी संबद्ध कार्यक्रम का खुलासा करना आवश्यक है , जिसे आप अपनी पोस्ट में एक साधारण बायलाइन के साथ कर सकते हैं।
Blogging Trend 3: Critical Readers
आज के समय में सबसे प्रासंगिक ब्लॉगिंग रुझानों में से एक है अपने पाठकों में आलोचनात्मक पाठकों को शामिल करना, क्योंकि ऑनलाइन विषय-वस्तु के बारे में लोगों की धारणा बदल रही है।"फर्जी समाचार" जैसे शब्दों और विषय-वस्तु के लिए बढ़ती प्रतिस्पर्धा के कारण, पाठक उस विषय-वस्तु पर कम भरोसा करते हैं जो प्रतिष्ठित नहीं है।
आज के पाठक को यह भरोसा चाहिए कि आपकी सामग्री सटीक और निष्पक्ष है। वे आपके दावों का समर्थन करने के लिए उद्धरण, स्रोत और आँकड़े की अपेक्षा करते हैं। इसी तरह, आपको ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध सामग्री के दायरे को ध्यान में रखना होगा।
हर साल, अधिक लोग और अधिक ब्रांड ब्लॉगिंग क्षेत्र में प्रवेश करते हैं।
एक सफल सहबद्ध ब्लॉग शैक्षिक और सूचनात्मक होना चाहिए और इसमें एसईओ और दृश्य सामग्री जैसी अन्य ब्लॉगिंग तकनीकों को शामिल किया जाना चाहिए ।
आलोचनात्मक पाठकों के लिए लेखन
तार्किक, सत्य और उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री लिखना महत्वपूर्ण है जिसमें आधिकारिक स्रोतों और सुसंगत उद्धरणों का उपयोग किया गया हो।
निराधार, असत्यापित दावे करना आपके पाठकों को खोने का एक अच्छा तरीका है। इतना ही नहीं, बल्कि खराब स्रोत वास्तव में आपके SEO और समग्र पृष्ठ प्राधिकरण को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं।
आलोचनात्मक पाठकों के लिए लिखते समय कुछ आसान सुझाव यहां दिए गए हैं:
ईमानदार सामग्री लिखें जो प्रतिष्ठित स्रोतों द्वारा समर्थित हो।
स्रोतों का हवाला देने के लिए बैकलिंक्स का उपयोग करें या उन्हें फ़ुटनोट के रूप में शामिल करें।
ऐसा कोई दावा न करें जिसे आप साबित न कर सकें।
ऐसा कोई वादा न करें जिसे आप पूरा न कर सकें।
यहां सबसे बड़ी सीख यह है कि ऐसी कोई भी बात लिखने से बचें जो सत्य न हो या जिसकी पुष्टि सटीक स्रोतों से न की जा सके।
विश्वसनीयता खोना आपके व्यवसाय के लिए बहुत बड़ा झटका हो सकता है। जानकारी रखें और अपने ब्रांड की अखंडता में सुधार करें।
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